5G launch in india | भारत में शुरू हुआ 5G Network

दोस्तों कैसे हैं आप क्या आपको पता है कि When 5G launch in India कोई बात नहीं। हम आपको 5G launch in india के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। दरअसल अधिकतर देशों में 5G का चलन पहले से ही हो चुका है। अब भारत में भी 5G हाई स्पीड इंटरनेट नेटवर्क का लुफ्त उठा सकते हैं।

भारत में भी 5G नेटवर्क का चाल चलन शुरू हो चुका है लेकिन कुछ ही शहरों तक यह 5G नेटवर्क की सर्विस दी जा रही है। भारत में अक्टूबर माह के शुरुआती हफ्ते से 5G नेटवर्क की शुरुआत हुई है। देश के प्रधानमंत्री द्वारा 5G नेटवर्क की शुरुआत हुई जिससे देशवासी उनकी प्रशंसा करते दिखाई दे रहे हैं।

परंतु खेद इस बात का है कि यह कुछ ही क्षेत्रों तक सीमित रहेगी शायद आने वाले दिनों में इसे सभी क्षेत्रों तक सीमित किया जाए। लेकिन दोस्तों noise for voice आज आपको इस लेख में 5G नेटवर्क के बारे में बताएगा। 5G launch in India से संबंधित सारी जानकारी आप आगे के लेख में जरूर पढ़ें।

1. 5G network क्या है?

5G नेटवर्क फौजी की तरह ही है बस फर्क इतना है कि 5G नेटवर्क 4G से अधिक तीव्रता से चलता है। अमेरिका और चाइना जैसे देशों में 5G का चलन काफी समय पहले ही हो चुका है। अब भारत में भी अक्टूबर के माह 5जी की शुरुआत हो चुकी है।

5G नेटवर्क और दूसरे मौजूदा नेटवर्क से काफी तीव्र है. 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क से 40 से 50% तेज नेटवर्क हो सकता है। 5G मोबाइल फोन की पांचवीं पीढ़ी मानी जाती है इससे पहले 1G, 2G, 3G और 4G पीढ़ी के फोन मौजूद हैं।

5G के आ जाने से उन लोगों को बहुत फायदा होगा जिन्हें हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इससे पहले लोगों को अच्छा तजुर्बा और फोन में इंटरनेट की वजह से होने वाली कमियां भी कम हो जाएंगी। मौजूदा नेटवर्क के बाद वायरलेस नेटवर्क 5G है जो दूसरों के मुकाबले काफी सक्षम है।

2. 5G network का मालिक कौन है? 

दोस्तों 5G या 4G का मालिक कोई एक व्यक्ति निर्धारित नहीं होता है। इसे सभी प्रकार की कम्युनिकेशन कंपनियां जो इंटरनेट प्रदान करवाती हैं। भारत में सबसे ज्यादा चलने वाली कम्युनिकेशन कंपनियां Airtel, VI, और Jio हैं। इनमें से दो कंपनियां एयरटेल और जिओ भारत में 5G नेटवर्क सेवा देने के लिए घोषणा कर दी है।

• 5G भारत के किन शहरों में शुरू होगी

भारत की कम्युनिकेशन कंपनियों का कहना है कि भारत में 5G की सेवा अभी 13 बड़े शहरों में ही शुरू की जाएगी। इसके अलावा कंपनियों ने भरोसा दिलाते हुए कहा 2 साल के अंदर 5जी की सेवा पूर्ण रूप से पूरे भारत में शुरू की जाएगी। आइए जानते हैं उन 13 शहरों के नाम जहां 5जी की सेवा शुरू हुई है:-

1. दिल्ली 2. मुंबई 3. कोलकाता 4. चेन्नई 5.अहमदाबाद 6. जामनगर 7. चंडीगढ़ 8. गांधीनगर 9. गुरुग्राम 10. लखनऊ 11. पुणे 12. हैदराबाद 13. बेंगलुरु

यही वह 13 शहर हैं जहां 5G की सेवा को शुरू किया गया है यदि आप इन्हीं शहरों में निवास करते हैं तो आप भी 5G का लुफ्त उठा सकते हैं।

3. भारत में 5G के आने से क्या फायदे हैं?

अब भारत में भी टेक्नोलॉजी के मामले में काफी तरक्की की है पिछले 10 से 15 सालों में काफी बदलाव देखे गए हैं। अभी तक भारत में 4G नेटवर्क का चाल चलन था लेकिन 5G के आने से इंटरनेट की गति और तेज हो जाएगी। फिलहाल कंपनियों ने इसे अभी 13 शहरों में लागू करने को आश्वासन दिया है परंतु 2 साल में यह पूरे भारत में शुरू हो जाएगी। भारत में 5G के आने से क्या फायदे हैं इसे बिंदुओं से समझते हैं:-

• दोस्तों पहले तो वह लोग खुश हो जाएंगे जो इंटरनेट पर काम करते हैं या ज्यादा समय बिताते हैं। क्योंकि 5जी के आने से आपके इंटरनेट की स्पीड काफी तेज हो जाएगी।

• 5जी से आपको वीडियो कॉल में भी काफी फायदा मिलेगा बिना किसी परेशानी के आप किसी भी व्यक्ति से बिना रुके बात कर सकते हैं।

• 5G के आने से डाउनलोडिंग में भी बहुत सुधार होंगे 4G में जहां आपको कोई चीज 1 मिनट का समय लेती थी वहां पर 5G से 2 से 3 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी।

• यह तो आपको पता होगा कि 4G के मुकाबले 5G 30 गुना तेज है जिससे ऑनलाइन वीडियो काफी स्मूथली चलेगी। जो लोग वीडियो गेम खेलने का शौक रखते हैं उनके लिए अभी या खुशखबरी से कम नहीं है।

• इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ने वाले छात्रों के लिए भी काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि बिना रुके बेहतरीन तरीके से वह कार्य करते रहेंगे।

FAQS

1. भारत में 5G नेटवर्क कब शुरू हुआ?

भारत में 5G नेटवर्क की शुरुआत 2022 अक्टूबर माह से हुई इसका इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन माननीय श्री मोदी जी ने प्रगति मैदान में में किया था।

2. 5G नेटवर्क की सेवा पूरे भारत में कब मिलेगी?

भारत की कम्युनिकेशन कंपनियों ने अभी 13 शहरों तक ही इसे सीमित रखा है लेकिन उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि 2 साल के अंदर 5G नेटवर्क की सेवा पूरे भारत में शुरू की जाएगी।

3. Airtel और Jio के अलावा दूसरी कंपनी या सेवा कब शुरू करेगी?

भारत में ज्यादा चलने वाली कम्युनिकेशन कंपनियां तीन है Airtel, Jio और VI है। इन तीनों कंपनियों में से दो कंपनियों ने 5G की सेवा देना शुरू कर दी है। VI ने भी अपने ग्राहकों को आश्वासन दिलाते हुए कहा है कि vi जल्द ही 5G नेटवर्क की सेवा शुरू करेगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह जानकारी प्राप्त करके आपको कैसा लगा या कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। इस लेख में हमने आपको 5G नेटवर्क से संबंधित अधिकतम जानकारी प्रदान की है। यदि आपको 5G launch in india से संबंधित और भी कोई जानकारी लेना चाहते है तो कमेंट के जरिए बता सकते हैं। यदि यह लेख आपको पसंद आया है इससे आपको कुछ नया पता चला हो तो कमेंट में अवश्य सुझाव दें और इस पोस्ट को अवश्य ही शेयर करें।

Leave a Comment