पढ़ाई के साथ विद्यार्थी online पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों आजकल महंगाई बहुत बढ़ती जा रही है और साथ ही आपके स्टडी मैटेरियल भी काफी महंगे हो जा रहे हैं। तुझे तो ऐसी है जो आसानी से 10 से ₹20 में मिल सकती हैं लेकिन कुछ चीजें हैं जिसके लिए आपको अपने माता-पिता से पैसे मांगने पड़ते हैं। तो आज मैं आपको पढ़ाई के साथ विद्यार्थी online पैसे कैसे कमाएं? इसके बारे में बताऊंगा। यदि आप हाई स्कूल के विद्यार्थी हैं या इंटर स्कूल के विद्यार्थी हैं या फिर एक कॉलेज स्टूडेंट है।

तो भी आप अपनी पढ़ाई के साथ अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इससे आपको पढ़ाई पूरी करने के बाद फाइनेंशियल फ्रीडम मिलती है जिससे आप अपना मनचाहा करियर चुन सकते हैं। इसमें आपको अपने बस 2 से 3 घंटे का समय देना है, और आप अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम कैरियर के रूप में चुन सकते हैं। तो दोस्तों चलिए जानते हैं पढ़ाई के साथ विद्यार्थी online पैसे कैसे कमाएं? जानने के लिए यह लेख पूरा अवश्य पढ़ें।

1. Blogging

दोस्तों ब्लॉगिंग एक जरिया है जिसे हर कोई कर सकता है विद्यार्थी से लेकर बड़े तक इसमें कामयाब हो सकते हैं। ब्लॉगिंग विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छी चीज है उन्हें इसका फायदा अवश्य ही उठाना चाहिए। परंतु आपको इसमें कुछ इन्वेस्टमेंट करनी होगी तब जाकर आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। हर एक विद्यार्थी को लिखना पढ़ना जरूर ही आता है तो आप ब्लॉग लिखकर उसे पब्लिश कर सकते हैं।

आप जिस भी विषय या किसी दूसरे फील्ड में अच्छे हैं उसके बारे में आपको नॉलेज है तो उसे दूसरों तक ब्लॉगिंग के जरिए पहुंचा सकते हैं। जब आप अपनी नॉलेज दूसरों तक बांटना शुरू कर देंगे और लोग आपके ब्लॉग पढ़ने लगेंगे। तो आपको अपने ब्लॉक पर गूगल द्वारा विज्ञापन का अप्रूवल लेना है उससे आप पैसे कमा पाएंगे। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग से और भी तरह से पैसे कमा सकते हैं जैसे अपना कोई कोर्स भेज कर या फिर मार्केटिंग करके।

2. Stock marketing

दोस्तों स्टॉक मार्केटिंग बहुत तेजी से बढ़ने वाला एक प्लेटफार्म है जिसका आए दिन ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। स्टॉक मार्केटिंग करना सरल है आपको अपने पैसे किसी कंपनियां किसी प्रोडक्ट पर इन्वेस्ट करने होते हैं। कंपनी का प्रोडक्ट के प्रॉफिट और लॉस के हिसाब से आपको पैसे वापस मिलते हैं। यदि उसे मुनाफा हुआ तो आपके पैसे डबल हो जाएंगे और घाटा हुआ तो आपके पैसे डूब सकते हैं।

इसमें भी आपको इन्वेस्टमेंट करनी होगी तभी आपको यहां से कुछ मुनाफा मिलेगा। लेकिन यहां विद्यार्थी और उन लोगों के लिए सही है जो किसी अन्य काम में व्यस्त रहते हैं, जिससे फोन को ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं। यदि विद्यार्थियों ने स्टॉक मार्केटिंग में पैसा सही जगह लगाया तो उन्हें आगे चलकर फाइनेंसियल प्रॉब्लम का सामना नहीं करना होगा।

3. Freelancing

या प्लेटफार्म उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो लोग बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाना चाहते हैं। बहुत से विद्यार्थियों को पॉकेट मनी नहीं मिलती है जिससे वह इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते हैं। तो वह ऐसे में इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं और अपना खर्च देख सकते हैं। Freelancing करना बहुत आसान है और यह दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

Freelancing में आपको दूसरे व्यक्ति के लिए काम करना होता है यदि आपको वीडियो एडिटिंग या कंटेंट राइटिंग जैसी चीजें आती हैं। तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसमें आपको बहुत से ऐसे काम मिल जाएंगे जो आपको अच्छी तरह से आते होंगे। Freelancing का काम करने के लिए आप upwork और freelancer जैसी वेबसाइट पर काम ढूंढ सकते हैं।

4. YouTube Channel

इस प्लेटफार्म को तो सब जानते होंगे यदि आपके पास पैसे नहीं हैं और एक कैमरे वाला फोन है तो आपके लिए इतना काफी है। विद्यार्थियों के लिए तो यहां बहुत अच्छी चीज है यदि कोई विद्यार्थी को किसी विषय में अधिक रुचि है। तो इस प्लेटफार्म के जरिए दूसरों तक अपना ज्ञान आसानी से पहुंचा सकता है। इस प्लेटफार्म पर कुछ समय लग सकते हैं लेकिन आपके द्वारा बताई गई जानकारी कुछ अलग हटके है तो आपको सफलता जल्दी मिल सकती है।

इसे आपको फिर भी मिलेगा और साथ ही पड़ी हुई चीजें रिवाइज हो जाएंगी। अब इससे पैसे किस तरह से कमाए जा सकते हैं इसमें आपको अपने 1000 सब्सक्राइबर्स के करीब और 4000 घंटे का वॉच टाइम की जरूरत होती है। जब यह सब आपका पूरा हो जाता है तो आप अपने चैनल पर गूगल द्वारा विज्ञापन चला कर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जिससे आप अपने चैनल के जरिए अच्छा खासा कमा सकते हैं।

5. Affiliate marketing

दोस्तों या प्लेटफार्म भी काफी अच्छा है और इससे कमाई का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता क्योंकि यह आप पर निर्भर करता है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको ज्यादा कुछ नहीं किसी एक कंपनी का प्रोडक्ट अपने द्वारा बेचना होता है।

कंपनी अपने हर एक प्रोडक्ट पर अलग-अलग कमीशन रखती है और उसके रेट के हिसाब से आपको कमीशन दिया जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग आप अपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य क्राउड वाले वेबसाइट पर कर सकते हैं। आपके द्वारा जितने प्रोडक्ट सेल किए जाएंगे आपको उतने कमीशन दिया जाएगा। आप अमेजॉन जैसी बड़ी कंपनी के एफिलिएट बन सकते हैं जोकि हर एक प्रोडक्ट पर अच्छा खासा कमीशन देती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस लेख में मैंने आपको पढ़ाई के साथ विद्यार्थी online पैसे कैसे कमाएं? यह विस्तार पूर्वक बताया है। इस लेख में बताई गई सारे तरीके ऑनलाइन है, यदि आपको ऑफलाइन भी जानने हैं तो कमेंट में बता सकते हैं उसके बारे में भी बताया जाएगा।

यदि इस लेख में बताए गए तरीकों में कुछ समझ नहीं आ रहा है तो अपनी परेशानी कमेंट में बता सकते हैं। इस लेख से संबंधित कोई सवाल जवाब हो तो कमेंट के जरिए अपने सवाल का जवाब पा सकते हैं। यदि आलेख आपको जरा सा भी जानकारीक या इससे कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अवश्य ही शेयर करें।

Leave a Comment