Driving licence new rule

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस लेख में और आज हम driving licence new rule  के बारे में जानेंगे। आज यह लेख नौजवानों और जिसका लाइसेंस अभी तक नहीं बना उनके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। दोस्तों अगर आपके पास कोई वाहन है पर आपके पास लाइसेंस नहीं है

तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। अगर आपका लाइसेंस नहीं है आप लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो यह लेख पूरा पढ़ें क्योंकि इस लेख में driving licence new rule  के बारे में बताया गया है। दोस्तों पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रतिक्रिया बहुत लंबी चलती थी परंतु अब ऐसा कुछ नहीं होगा अब आप आसानी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा पाएंगे।

दोस्तों आपको आगे इस लेख में driving licence new rule, ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं, ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन कैसे करें यह सब बताया जाएगा। खासकर इस लेख में driving licence new rule के बारे में बताया जाएगा जो कि नौजवानों और अभी तक जिन का लाइसेंस नहीं बना वह खासकर इस लेख को पूरा पढ़ें।

Introduction

आप सभी को तो अब तक पता चल ही गया होगा कि ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम कानून बनाए गए हैं। जो लोग नाबालिक से बालिक हो चुके हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है वह अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है की हफ्तों महीने तक RTO के लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अब ऐसा कुछ नहीं होगा आपका लाइसेंस बनकर कुछ ही दिनों में आपके घर पहुंच जाएगा। केंद्र की सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव किया है जो कि आपको वह नियम आपको जानना बहुत जरूरी है। अगर आप अपना लाइसेंस बनवाना चाहते हैं लेकिन अभी तक बनवाया नहीं है तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण लेख हो सकता है।

1. 1 जुलाई से यह नियम लागू हो सकता है

जैसे मैंने आपको पहले बताया कि अब आपको लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब लोगों को आरटीओ जाकर ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा बस आपको अपने एक दो डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी और कुछ ही चरणों में आपका लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा।

हम सभी को ज्यादा परेशानियों का सामना ना करना पड़े उसके लिए केंद्र सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने लाइसेंस बनवाने के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। इस खबर से ड्राइविंग लाइसेंस न्यू रूल बहुत लोगों को खुशी होगी क्योंकि अब आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक दो चरणों में बनकर तैयार हो जाएगा।

अगर हम पहले की बात करें तो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हफ्ते और महीने तक जूझना पड़ता था। इसमें यह होता था कि आज आपने इस चीज का टेस्ट दिया तो कल किसी और चीज का टेस्ट देना पड़ेगा इसमें काफी समय बीत जाता था। परंतु अब ऐसा कुछ नहीं होगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस कुछ ही दिनों के भीतर ही बनकर तैयार हो जाएगा।

2. आपके एक सर्टिफिकेट से बन जाएगा आपका DL

जो लोग अपना नया लाइसेंस बनवाना चाहते हैं अब उन्हें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको बस एक ड्राइविंग सर्टिफिकेट की और कुछ सामान्य डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

अब दोस्तों हम बात करते हैं आप ड्राइविंग सर्टिफिकेट कैसे बनवा सकते हैं? जिन लोगों को गाड़ी चलानी नहीं आती है तो आप ड्राइविंग स्कूल में जाकर सीख सकते हैं और जब आपको अच्छी तरह ड्राइविंग करनी आ जाती है तो आपको ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग सर्टिफिकेट दिया जाता है।

जिन लोगों को गाड़ी पहले से चलानी आती है वह कुछ दिन ड्राइविंग स्कूल में जाकर गाड़ी अच्छे से चला कर दिखा सकते हैं। जब आप अच्छे से गाड़ी चला कर दिखा देंगे तो आपको ड्राइविंग स्कूल से आसानी से ड्राइविंग सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

ड्राइविंग सर्टिफिकेट मिलने के बाद आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से कुछ ही दिनों में बनवा सकते हैं। दोस्तों मंत्रालय ने ड्राइविंग स्कूल के लिए भी नए नियम निकाले हैं चलिए जानते हैं।

3. New rule for driving school

अगर आप ड्राइविंग स्कूल चलाना चाहते हैं तो आपको ड्राइविंग स्कूल के कुछ नियमों का पालन करना होगा। आप ड्राइविंग स्कूल चलाना चाहते हैं तो आपकी अधिकतम शिक्षा 12वीं पास होनी चाहिए। आपके पास 5 से 6 साल कार ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।

आपको ट्रैफिक रूल के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए। जो लोग ड्राइविंग स्कूल में छोटी गाड़ियां चलाना सिखाते हैं उनके पास 1 एकड़ जमीन होनी चाहिए और जो लोग बड़ी गाड़ियां जैसे ट्रक, बस चलाना सिखाते हैं उनके पास 2 एकड़ जमीन होनी आवश्यक है।

4. Driving licence बनवाने के लिए चलेगा कोर्स

अगर आपको लाइसेंस बनवाना है तो आपको प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों टेस्ट को पार करना होगा। इसमें आपको गाड़ी के हिसाब से लाइट मोटर व्हीकल का कोर्स जो कि 4 हफ्ते और 29 घंटे का होगा।

इस प्रैक्टिकल में ड्राइविंग स्कूल वाला आपको शहर, गांव, गली, पार्किंग करना, रिवर्स पार्किंग करना दोनों सिखाता है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको 7 से 8 घंटे का थ्योरी में सवाल जवाब देना होगा। यहां सब पड़ाव पार करने के बाद अंत में आपका लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा।

Conclusion

दोस्तों इस लेख में मैंने आपको ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियमों के बारे में अच्छे से दी है जानकारी दी है। दोस्तों किसी कारण से मैंने इसमें ड्राइवर लाइसेंस कैसे बनवाएं उसके बारे में नहीं बताया है इसकी जानकारी में आपको अगले लेख में प्रदान करूंगा।

Driving licence new rule से संबंधित अगर आपको कुछ समझ नहीं आया या आपको कुछ समझने में दिक्कत आ रही है। आपको मुझसे कुछ पूछना है तो आप कमेंट के जरिए सवाल जवाब कर सकते हैं और अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं

Leave a Comment